Blog Meaning In Hindi - ब्लॉग का असली मतलब क्या होता है ? ब्लॉग किसे कहते है ?

Blog Meaning In Hindi 



Content List

  1. Blog Hindi Meaning [ ब्लॉग का असली मतलब क्या होता है ? ]
  2. What is Blogspot  [ ब्लॉगस्पॉट  क्या होता है ? ]
  3. What is Blogging  [ ब्लॉगिंग क्या होती है ? ]
  4. Who is Blogger     [ ब्लॉगर कौन होता है ?  ]
  5. What is blogging paltform [ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म क्या होता है ? ] 
  6. Need Of Blog  [ ब्लॉग की आवश्यकता क्यों है ? ]
  7. What is Content in a Blog [ कॉन्टेंट किसे कहते है ? ]
  8. Difference Between Blog and Website  [ ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है ? ]


"blog meaning in hindi",''blogspot meaning in hindi","blog hindi meaning","blog in hindi","what blog means","blog names for food","blog on digital marketing","block diagram of computer"
Reality Of Blogging



Blog आपने किसी से सुना होगा या कहीं पर पढ़ा होगा या youtube  की वीडियो में देखा होगा की ब्लॉग वेबसाइट बनाओ और पैसे कमाओ । लेकिन  क्या आप जानते है की  ब्लॉग होता क्या है ?  What Is Meaning Of  Blog ?  तो इस पोस्ट में , आप जानेंगे की ब्लॉग असल में होता क्या है ?


Blog Hindi Meaning


तो आज हम जान रहे है की ब्लॉग का असली मतलब होता क्या ? दोस्तों ब्लॉग का मतलब जानने के लिए आपको  एक पर्सनल डायरी को समझना होगा । जैसे डायरी में हम रोज कुछ न कुछ नया लिखते है । ऐसा नहीं होता की डायरी में कोई भी इंफ्रोरमेशन को हम बार बार लिखते है इसी प्रकार ब्लॉग भी होता है। ब्लॉग पर भी Daily नई जानकारी ही शेयर करनी होती है ?

कई लोग समझते है की ब्लॉग का मतलब है एक वेबसाइट बना लो और उस पर जो मन में आये वह शेयर कर दो। लेकिन ऐसा नहीं होता है ब्लॉग में । ब्लॉग का मतलब होता है , की उस पर कुछ information हो कुछ अच्छा content हो। जो daily , upadate होता हो ।  जिससे किसी को कुछ जानकारी मिले। उसको ही हम ब्लॉग कहते है।

डीटेल में जानते है। की ब्लॉग असल में होता क्या है ? दोस्तों ब्लॉग एक चीज़ नहीं है ब्लॉग में बहुत सी चीजे है जो आप इस पोस्ट को पढ़कर जानने वाले हो ।


What is Blogspot [ ब्लॉगस्पॉट क्या होता है ? ]



Blogspot मतलब एक ब्लॉग ही होता है। जैसे अभी आप जिस माध्यम से यह पढ़ रहे हो उसको हम Blogspot  कहते है।  इसको हम वेबसाइट भी कह सकते है लेकिन ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर होता है। जो हम इसी पोस्ट में बताने वाले है। 


What is Blogging [ ब्लॉगिंग क्या होती है ? ]


जैसे किसी वेबसाइट और ब्लॉग या ब्लॉगस्पॉट से हम information को प्राप्त करते है या कोई भी ऑनलाइन जानकारी जो हमें ब्लॉग से मिलती है । इन सब इनफार्मेशन को ऑनलाइन शेयर करने का तरीका । उस इन्फोर्मशन को कहा  शेयर करना है।  

इनफार्मेशन के रूप में क्या शेयर करना है जैसे - वीडियो , इमेज ,टेक्स्ट ,ऑडियो ,इन सब को किसी इनफार्मेशन के रूप में ऑनलाइन किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर अपलोड करना और इसका मैनेजमेंट करना ब्लॉगिंग कहलाता है।

Who is Blogger [ ब्लॉगर कौन होता है ? ]


जैसे ऊपर बताये गए डाटा या इनफार्मेशन को हम वेबसाइट से प्राप्त करते है। लेकिन इन डाटा को online अपलोड  करने वाला भी तो कोई होता होगा न तभी तो हमें ये सब information प्राप्त होती है। 

" किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर इनफार्मेशन या डाटा को अपलोड करने वाला और उनका मैनेजमेंट करने वाला  व्यक्ति Blogger कहलाता है । "




What is Blogging Platform [ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म क्या होता है ? ]


ब्लोगिंग करने के लिए एक  प्लेटफार्म की आवश्कता होती है। जिसे Blogging Platform कहते है । blogging प्लेटफॉर्म पर किसी ब्लॉग को बनाते है।  और उसके बाद उस पर आर्टिकल लिखे जाते है।

किसी ब्लॉग का मैनेजमेंट और पब्लिशिंग सब कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से ही किया जाता है ।

निचे कुछ अच्छेब्लॉगिंग प्लेटफार्म की लिस्ट दी जा रही है। जहाँ  क्लिक करके आप किसी भी प्लेटफार्म पर जा सकते हो।


Best Blogging Platforms

















Best Blogging Platforms-Blog Meaning In Hindi
Best Blogging Platforms



सबसे ज्यादा populer Blogging platforms ,Blogger and WordPress ही है। जिसमे Blogger Free Blogging Platform है और WordPress Paid Blogging Platform है।

blogger में domain name को खरीदना पड़ता है hosting free होती है । 

wordpress में domain name and hosting दोनों खरीदने पड़ते है ।  

ब्लॉगिंग सीखने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म ब्लॉगर ही है । मेरी यह ब्लॉग भी ब्लॉगर पर ही बनी हुई है।


Need Of  A Blog [ ब्लॉग की आवश्यकता क्यों है ?  ]



मान लो की एक bussinessman है। जिसे अपने प्रोडक्ट की online मार्केटिंग करना है । तो वह उसके लिए किसी Web Developer से वेबसाइट बनवाता है ,और उस पर अपने प्रोडक्ट को Add करता है । लेकिन उस वेबसाइट की कोडिंग  को बार - बार अपडेट करना और भी मुश्किल हो जाता है । 

अब अगर उसको Daily अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करनी है तो उसके लिए उसे एक ऐसा Platform चाहिए । जिसको केवल एक बार Set - Up करने के बाद Only प्रोडक्ट की information को ही शेयर करना होता है । न की बार बार वेबसाइट की कोडिंग को अपडेट करना होता है। उस प्लेटफार्म को कहते है ब्लॉग।जहाँ पर readers या clients या अपने customer को किसी भी तरह service provide की जाती है। 

दोस्तों ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट होती है जो की Content का एक Platform होती है । ब्लॉग पर हम किसी प्रोडक्ट के बारे में बता सकते है।


What is Content in a Blog [ कॉन्टेंट किसे कहते है ? ]



Friends Content कई तरह के होते है। 
ब्लॉग पर Content को शेयर करके उसकी information दी जाती है। अभी आप जिस वेबसाइट पर पढ़ रहे हो , वह एक ब्लॉग वेबसाइट है । जिसका नाम tutorialsfact.com  है , और जिस topic के बारे में आप पढ़ रहे हो उसे Content कहते है। 

जैसे कोई अपने ब्लॉग पर वीडियो शेयर करता है तो उसको वीडियो कंटेंट , image शेयर को image content . 

Friends वेबसाइट पर आप  जो कुछ भी देखते हो ,पढ़ते हो ,डाउनलोड करते हो आदि ये सब कंटेंट ही है। और इन Contents द्वारा information को शेयर किया जाता है । 


Difference Between Blog and Website 

[ ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर  ]


Blog :


एक ब्लॉग बहुत सारे नए नए वेबपेज जो की जुड़ते जाते है उनका Combination होता है। मतलब की ब्लॉग में कोई आर्टिकल लिखा जाता है तो उस आर्टिकल से सम्बंधित एक webpage automatically बन जाता है।

ब्लॉग में Daily Basis पर पोस्ट लिखे जाते है जिससे ब्लॉग daily अपडेट होता है। ब्लॉग में वेबपेजेस की Cronological Listing होती है ।


एक ब्लॉग की पहचान 


1 . ब्लॉग पर कोई पेज आर्टिकल की date ,author,category ,tags आदि के द्वारा मैनेज किये जाते है ।

2. किसी ब्लॉग पर daily नए नए आर्टिकल पब्लिश किये जाते है।

3. ब्लॉग में किसी भी पोस्ट के निचे एक Comment Section होता है। जिसमे readers comment कर सकते है।

4.  ब्लॉग में कोई भी पोस्ट किसी केटेगरी से रिलेटेड होती है।

5. ब्लॉग बनाने के लिए किसी कोडिंग सिखने की आवश्यकता नहीं होती है।

6. ब्लॉग किसी भी blogging platforms जैसे blogger या wordepress आदि पर आसानी से बनाये जा सकते है।

7.  किसी ब्लॉग के होम पेज पर भी आर्टिकल show होते है।


Website :


किसी वेबसाइट को डिफाइन करना इतना आसान नहीं है क्योंकि वेबसाइट अनेक तरह की होती है । एक ब्लॉग भी वेबसाइट का एक पार्ट होता है। वेबसाइट को बनाने के लिए किसी Programmig Language की आवश्यकता होती है। 

जैसे :- HTML,CSS,JAVASCRIPT,PHP,PYTHON आदि इस सब प्रोग्रामिंग लेंग्वेज का उपयोग वेबसाइट में अलग अलग जगह पर होता है। जैसे HTML वेबसाइट की FRONT डिज़ाइन के लिए उपयोग की जाता है तथा CSS वेबसाइट का LAYOUT तैयार करने के लिए उपयोग की जाती है। इसी प्रकार अलग अलग लेंग्वेज का अलग काम होता है। 

वेबसाइट को DAILY अपडेट करने की आवश्यकता हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है यह डिपेंड करता है वेबसाइट के उपयोग पर की वेबसाइट को किस काम के लिए बनायीं जाये। 


एक वेबसाइट की पहचान 


1. एक वेबसाइट के होम पेज पर पर आर्टिकल नहीं होते है। 

2. वेबसाइट में कोई स्पेशल इनफार्मेशन होती है। 

3. अधिकतर वेबसाइट बार - बार अपडेट नहीं होते है। 

4 . कोई वेबसाइट single page website  भी हो सकती है और  multi page website भी हो सकती है। 

5. वेबसाइट static भी होती है और dynamic भी होती है। जो समय के साथ बदल भी सकती है और नहीं भी बदल सकती है। 

वेबसाइट किसी special काम के लिए बनायीं जाती है।  



So Friends I hope  की आपको blog,blogging ,blogger,content,blogging plateforms,website & blogs difference सब अच्छे से समझ आया होगा। अगर आप चाहते हो की आपके कोई अपने  को भी इस information की knowledge मिले तो आप please इसे शेयर जरूर करना।  

टिप्पणी पोस्ट करें

5 टिप्पणियां

Comment Box me koi bhi spam link enter na kare Please .