China Mobile Company Brands List In India 2020

अभी आप इंडिया में देखे तो सभी दूर बस एक ही बात चल रही है की Boycott Chinese  Products लेकिन , क्या Chinese Products को Ban करने से कुछ Solution होगा या नहीं इसकी हम चर्चा करने वाले है साथ ही आपको कुछ मोबाइल की लिस्ट दी जाएगी जो की Chinese Mobile Phone Companies से संबंध रखती है।

Boycott China Mobile Phones 

China Mobile Company in india
China Mobile Company in india

अगर देखा जाए तो अभी कुछ लोग मोबाइल की दुकानों को तोड़ फोड़ कर रहे है। और अन्य दुकाने जो की Chinese items Sell कर  रहे है।  हमारा कहना की क्या इन सभी दुकानों को तोड़ने - फोड़ने से china को नुकसान होने वाला है। 

बिलकुल भी नहीं नुकसान होगा चीन को। 

क्योंकि जो मोबाइल चीन से यहाँ इंडिया में बेचे जा रहे है अब उन मोबाइल को अगर नहीं ख़रीदा गया तो नुकसान इंडिया को है चीन को  नहीं। 

क्योंकि चीन ने तो अपना सामान इंडिया में export कर दिया है उसने उसका पैसा बना लिया है , और इंडिया के व्यापारियों ने चीन को इसके बदले में पैसा भी दे दिया है। 

अब अगर इन सामानो को नहीं ख़रीदा गया तो नुकसान इंडिया के व्यापारियों का होगा न की चीन का। 

China product को भारत में Ban करने के लिए क्या करना चाहिए ?

चीन के सामानो को भारतीय बाज़ार में न बिकने देना ये कोई समझदारी की बात नहीं है। सबसे बड़ी बात यह है की यह प्रोडक्ट बाज़ारो में कैसे आता है और कहाँ से आता है ?

सबसे पहले तो जो भी चीन से सामान आता है उसी  को बन करना चाहिए चीन से import को बंद कर दिया जाए तो भारत में उसका सामान नहीं बिक सकेगा और चीन को भारत की और से आर्थिक परेशानी  उठानी पढ़ सकती है। 

Chinese  Brand  Vs  Indian Brands 

अगर हम बात करे तो आज के समय में हम जो कुछ भी चीजे हमारे दैनिक जीवन में उपयोग कर रहे है उनमे 60% से 80%  तक चीन की मौजूदगी होती है। छोटी सी सुई से लगा कर बड़ी बड़ी मशीने ज्यादातर चीन से ही इम्पोर्ट की जाती है। 

इसका नतीजा यह हुआ की हम चीन के सामानो के आदि हो गए। कारण यह है की जो भी सामान हम चीन से खरीदते है या तो उससे सम्बंधित कोई कंपनी हमारे देश में नहीं है या फिर कोई कंपनी है तो उसका सामान चीन के सामान से महंगा है इसलिए लोग क्या करते है की China Brand की चीजों को खरीदते है। 

दूसरी बात अगर टेक्नोलॉजी में की जाए तो china की टेक्नोलॉजी IT Sector में अभी के समय में हमसे थोड़ी advance है यही कारण है की चीन को भारत में इसका बहुत बड़ा Market मिल गया। 

चीन ने इसका भरपूर फायदा भी उठाया और अपने टेक्नोलॉजी के दम पर उसने भारत के बाज़ार में उसने अपनी जगह बनायीं। 

भारत में चीन से लड़ने के लिए किस चीज की जरुरत है। 

अगर हम सच में भारत में चीन के सामानो को Boycott करना चाहते है तो इसके लिए हमें अपने भारत में सभी महत्पूर्ण सामनो के लिए अपने खुद के संसाधन विकसित करने होंगे। 

और अपनी जरुरत के हिसाब से ही चीन के सामानो का इस्तेमाल करना होगा। ज्यादा से ज्यादा भारतीय ब्रांड्स को महत्व देना होगा।

अपने बच्चो को भी टेक्नोलॉजी से जोड़ना होगा। Indian Mobile Application का अधिक उपयोग करे। 

List of Chinese mobile phone brands in India

भारत में चीन का सबसे बड़ा Income Source, Mobile phones ही है। चीन के भारत में अपने products की लिस्ट में सबसे ज्यादा mobile ही है। Indian Mobile Market में 70 - 80 % शेयर चाइना के है। 

Chinese Mobile Brands list in India 2020


10.Or
Amoi 
Coolpad
Cubot
Gfive 
Haier 
Hisense   
Honor
Huawei   
Konka
LeEco
Lenovo   
Meitu
Meizu
Ningbo Bird
OnePlus
Oppo
Realme
Tecno Mobile
Vivo
Vsun
Wasam
Xiaomi (MI)
Zopo Mobile
ZTE
ZUK Mobile
TCL
Motorola


बहुत सारी Chinese Mobile companies के नाम ऊपर लिस्ट में नहीं बताये गए है। इनको हम आने वाले आर्टिकल में बताने की पूरी कौशिश करेंगे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां